मिलिए भारत के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से, जानें सचिन, धोनी और विराट में से कौन है नंबर-1

मिलिए भारत के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से, जानें सचिन, धोनी और विराट में से कौन है नंबर-1

सबसे अमीर क्रिकेटर्स की लिस्ट में कौन है सचिन, धोनी और विराट से भी आगे

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसे पूरी दुनिया के लोग पसंद करते हैं. इस खेल में नाम है, सम्मान है और पैसा भी है. भारत में खिलाड़ियों को भगवान की तरह पूजा जाता है. इस खेल में खिलाड़ियों को जितनी इज़्ज़त मिलती है, उससे ज्यादा पैसे मिलते हैं. आइए, आज आपको हम देश के 10 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो पैसे में मामले में रईस हैं. अगर आपसे पूछा जाए कि भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर (10 richest cricketers of India) कौन है? तो आपका जवाब होगा, विराट कोहली या आप कहेंगे महेंद्र सिंह धोनी कई लोग इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का भी नाम लेंगे लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ये क्रिकेटर टॉप 10 लिस्ट में हैं, मगर नंबर 1 पर कोई और है.

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को लोग ‘क्रिकेट का भगवान’ मानते हैं . इन पर भगवान कुबेर की  भी जबरदस्त कृपा बनी हुई है. मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति 1110 करोड़ रुपये है. बेशक सचिन क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, मगर अभी भी इनके पास इतने विज्ञापन और स्पॉन्सर हैं, जिससे इनकी कमाई अन्य क्रिकेटरों के मुकाबले ज्यादा होती है.

 महेंद्र सिंह धोनी

सचिन तेंदुलकर के बाद अगर किसी खिलाड़ी को भारत में लोकप्रियता और शोहरत मिली है, वो हैं महेंद्र सिंह धोनी. माही की कुल आमदनी 785 करोड़ रुपये हैं. वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. माही दुनिया के ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े खिताब अपने नाम किये है. क्रिकेट में धाक जमाने वाले माही फैशन, ग्लैमर और विज्ञापन में भी अपना झंडा गाड़ चुके हैं.

विराट कोहली
विराट कोहली दुनिया के ऐसे क्रिकेटर हैं जो अपने खेल से विरोधियों को चित्त कर देते हैं. पैसे के मामले में इनका हाल भी ऐसा ही है. वर्तमान में किंग कोहली के पास 770 करोड़ रुपये हैं. भले ही ये आंकड़ा माही और सचिन के मुकाबले कम है मगर आने वाले समय में ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. कोहली फैशन ब्रांड रॉन्ग (Wrogn) कंपनी के मालिक हैं. इसके अलावा प्यूमा के साथ उनकी पार्टनरशिप भी है. इसके अलावा कोहली कई विज्ञापन करते हैं.

सौरव गांगुली

इसके अलावा भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Networth) की कुल संपत्ति करीब 416 करोड़ तक की है.

वीरेंद्र सहवाग
मुल्तान के सुल्तान नाम से प्रसिद्ध भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग इस लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं. जैसे सहवाग अपने बल्ले से चौके-छक्के लगाने में माहिर हैं वैसे ही पैसे कमाने के मामले में वे किसी से कम नहीं हैं. वर्तमान में सहवाग की कुल संपत्ति 286 करोड़ रुपये की है. सहवाग कई ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं. अभी भी कमेंट्री के जरिए उनकी अच्छी कमाई हो जाती है.

युवराज सिंह
स्टाइलिश बल्लेबाज के नाम से प्रसिद्ध युवराज सिंह इस लिस्ट में छठें स्थान पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 255 करोड़ रुपये की है. युवराज भारतीय क्रिकेट के एक शानदार योद्धा हैं. बल्लेबाजी से धूम मचाने वाले युवी का स्टाइल और फैन फॉलोइंग ऐसी है जिसके कारण उन्हें ग्लैमर इंडस्ट्री में भी मौका मिला और खासा पैसा कमाया.

सुरेश रैना
बायें हाथ के हार्ड हिटर बल्लेबाज सुरेश रैना एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं. विषम परिस्थितियों में टीम को जीत दिलाने वाले सुरेश रैना की कुल संपत्ति 185 करोड़ रुपये की है. रैना वर्तमान में चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़े हुए हैं. सुरेश रैना कई फैशन ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा वो अपना बिजनेस भी करते हैं.

रोहित शर्मा
भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं. रोहित एक बेहतरीन बल्लेबाज़ होने के साथ-साथ एक बेहतरीन इंसान भी है. वर्तमान में रोहित शर्मा के पास 160 रुपये की संपत्ति है. रोहित मुंबई इंडियन्स के कप्तान हैं. इसके अलावा रोहित कई फैशन ब्रांड से जुड़े हुए हैं.

गौतम गंभीर
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं. गौतम गंभीर की कुल संपत्ति करीब 147 करोड़ रुपये की है. गौतम गंभीर क्रिकेट को भले ही अलविदा कह चुके हैं, मगर उनसे कई ब्रांड्स जुड़े हुए हैं. इसके अलावा गौतम कमेंट्री भी करते हैं.

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड को भारत का द वॉल कहा जाता है. द्रविड़ बहुत पहले ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, मगर अभी भी उनसे कई ब्रांड्स जुड़े हुए हैं. क्रेड नाम की कंपनी से जुड़कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति 172 करोड़ रुपये है.

आर्यमान बिड़ला
भारत में सबसे अमीर क्रिकेटर 23 साल के आर्यमान बिड़ला हैं. जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं. इनकी कुल संपत्ति 70 हज़ार करोड़ रुपये है. दरअसल, आर्यमान मशहूर बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं. इस कारण इनकी संपत्ति इतनी ज्यादा है. आर्यमान रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं साथ ही आईपीएल में  राजस्थान रायल्स की ओर से खेल चुके हैं. आर्यमान बिड़ला वैसे अभी तक भारत के लिए डेब्यू नहीं कर पाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *