Press "Enter" to skip to content

आखिर इन चार लोगों को क्यों नहीं पीना चाहिए मैंगो शेक? कहीं आप भी तो नहीं उन्हीं में से एक…

आखिर इन चार लोगों को क्यों नहीं पीना चाहिए मैंगो शेक? कहीं आप भी तो नहीं उन्हीं में से एक...

Mango Shake Side Effects: मैंगो शेक का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • आम हम सभी के पसंदीदा फलों में से एक है.
  • आम गर्मियों के मौसम में आने वाला एक मौसमी फल है.
  • आम से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं.

Mango Shake Side Effects In Hindi: गर्मियों का मौसम आते ही हम एक चीज को लेकर खुश हो जाते हैं कि आम खाने को मिलेंगे. आम गर्मियों के मौसम में आने वाला एक मौसमी फल है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. ज्यादातर लोगों को आम (Mango Benefits) खाना पसंद होता है. इतना ही नहीं आम से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. गर्मियों के मौसम में आम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर आम कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. कई लोग आम को न खाकर मैंगो शेक (Mango Shake)  पीना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो सावधान, मैंगो शेक का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को इससे दूरी बना कर रखनी चाहिए. 

मैंगो शेक पीने के नुकसान- Mango Shake Peene Ke Nuksan:

1. मोटापा-

मोटे लोगों को मैंगो शेक से दूरी बना कर रखनी चाहिए. खासतौर पर अगर आप वेट-लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं. क्योंकि मैंगो शेक में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

qacdc988

2. पाचन-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप मैंगो शेक का ज्यादा सेवन न करें. क्योंकि इससे पाचन और पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं. 

3. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों को ज्यादा मीठा खाने की मनाही होती है और आम में नेचुरल शुगर पाई जाती है. अगर ज्यादा मात्रा में मैंगो शेक का सेवन करते हैं, तो शुगर लेवल बढ़ सकता है.

4. खुजली-

कई लोगों को कुछ फल से एलर्जी होती है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आपको मैंगो शेक का ज्यादा सेवन करने से एलर्जी, खुजली की समस्या हो सकती है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

[embedded content]

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

More from Food LifestyleMore posts in Food Lifestyle »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mission News Theme by Compete Themes.