Press "Enter" to skip to content

कमजोर दांतों के लिए आजमाइए ये 4 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे Teeth एकदम मजबूत

कमजोर दांतों के लिए आजमाइए ये 4 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे Teeth एकदम मजबूत

Teeth and gums : कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप दांतों को मजबूती दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Home remedies : जब आप अपनी सेहत की फिक्र करते हैं तो ये चिंता करते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल कितना कम है या ज्यादा है. शुगर और बीपी सामान्य है या नहीं. सेहत की इस सोच के बीच दांतों की फिक्र कम ही लोग कर पाते हैं, लेकिन जिस तरह से खान पान बदला है और न्यूट्रिशन कंज्यूम करने की आदतों में बदलाव आया है उसके बाद से दांतों की फिक्र करना और ओरल हेल्थ के बारे में सोचना भी जरूरी हो गया है. जो लोग दांत दर्द से गुजर चुके हैं वो ये बखूबी जानते हैं कि ओरल हेल्थ की अनदेखी कितनी भारी पड़ती है, इसलिए जरूरी है कि दूसरी सेहत संबंधित बातों की तरह दांतों में होने वाली परेशानियों के बारे में भी सोचा जाए और उन्हें रोकने की पूरी कोशिश की जाए. इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप दांतों को मजबूती दे सकते हैं. साथ ही दांत में अगर कोई परेशानी हो गई है तो उसे भी ठीक कर सकते हैं.

मजबूत दांतों के लिए ये घरेलू उपाय आजमाएं | home remedies for healthy teeth

नमक के पानी से गरारे

दांतों की सेहत की खातिर गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करने की आदत डालिए. अगर दांत में कोई तकलीफ होती है और उसकी वजह से मसूड़ों में सूजन  है तो नमक के पानी के गरारे राहत दे सकते हैं. ये एक नेचुरल डिसइंफेक्टेंट है साथ ही टिशूज को जल्दी रिपेयर भी करता है.

salt water gargle medicinal properties

Photo Credit: iStock

बर्फ की सिकाई

अगर आपके चेहरे पर सूजन आ गई है और ये सूजन दांत दर्द की वजह से है तो बर्फ की सिकाई करें. आइस पैक को गाल पर लगा कर रखें. दर्द में आराम मिलेगा. ये सिकाई आप हर आधे घंटे में कर सकते हैं.

लौंग रखें

लौंग या लौंग का तेल दांत दर्द पर बेहद कारगर है. इसमें दर्द वाली जगह को सुन्न करने के गुण होते हैं. साथ ही इसकी एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी दर्द देने वाले इन्फेक्शन को भी ठीक करती है.

us7o0p7g

Photo Credit: iStock

लहसुन रखें

लौंग की तरह लहसुन में भी इंफेक्शन कम करने के गुण होते हैं. आप उसे किस कर दांतों पर लगाएं या फिर लहसुन का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर अप्लाई करें. आराम मिलेगा.

इन घरेलू नुस्खों को आजमाने के अलावा कुछ आदतें डालना भी जरूरी है. मसलन रोज दांतों को अच्छे से फ्लॉस करें, ताकि फंसा हुआ खाना निकल सके. ज्यादा मीठा खाने से दांतों की प्रोटेक्टिव लेयर ब्रेक होती है, इसलिए मीठा लिमिट में ही खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

More from LifestyleMore posts in Lifestyle »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mission News Theme by Compete Themes.