Press "Enter" to skip to content

सफेद जुराबों से गंदगी और मैल को दूर करने में काम आएंगे ये 5 क्लीनिंग हैक्स, चमकने लगेंगे नए जैसे 

सफेद जुराबों से गंदगी और मैल को दूर करने में काम आएंगे ये 5 क्लीनिंग हैक्स, चमकने लगेंगे नए जैसे 

Cleaning Hacks: ऐसे हटाएं सफेद जुराबों से काला मैल.

खास बातें

  • सफेद जुराब अक्सर जल्दी गंदे होते हैं.
  • सफाई के सही तरीके से इन जुराबों को साफ किया जा सकता है.
  • बेकिंग सोडा और नींबू के ये हैक्स आपकी मदद करेंगे.

Home Remedies: हम में से कई लोग आएदिन सफेद जुराब पहनते हैं, खासकर बच्चों को स्कूल के लिए सफेद जुराब पहनने ही पड़ते हैं. बाकी सब रंगों से अलग सफेद जुराब (White Socks) जरूरत से ज्यादा जल्दी काले पड़ जाते हैं क्योंकि उनमें हल्का दाग भी साफ नजर आता है. ठीक तरह से इन गंदे सफेद जुराबों की सफाई ना हो तो बच्चों को अक्सर स्कूल में डांट भी पड़ती है और शर्मिंदगी का शिकार भी नन्हे-मुन्ने हो जाया करते हैं. ऐसे में इन जुराबों को ठीक तरह से साफ करने की जरूरत होती है. अगर आप भी घिसने और रगड़ने के बावजूद इन सफेद जुराबों को साफ नहीं कर पा रहे तो निम्न कुछ क्लीनिंग हैक्स (Cleaning Hacks) आपके लिए ही हैं.

यह भी पढ़ें

सफेद जुराबों के लिए क्लीनिंग हैक्स | Cleaning Hacks For White Socks

बेकिंग सोडा 

सफेद जुराब साबुन-पानी से साफ ना हों तो आप बेकिंग सोडा (Baking Soda) की मदद ले सकते हैं. टब या बाल्टी में गरम पानी लीजिए और एक-दो चम्मच भरकर बेकिंग सोडा डाल दीजिए. अब जुराबों को इस पानी में कुछ देर भिगोए रखने के बाद निकालकर अच्छे से निचोड़ लीजिए. आखिर में जुराबों को सामान्य साबुन से धो लें. 

सफेद सिरका 

बाल्टी में 3-4 कप सफेद सिरका डालकर जुराबों को रातभर भिगो कर रखें और सुबह धो लें, जुराब साफ हो जाएंगे. आप जुराबों को सामान्य साबुन से धोने के बाद भी सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक ढक्कन सफेद सिरके को आखिर में भी छिड़क सकते हैं जिससे सफेद जुराब फिर से चमक जाएं.

नींबू और गर्म पानी 

टब में गर्म पानी भरिए और 1-2 नींबुओं (Lemons) को उसमें निचोड़ लीजिए. इसके बाद बर्तन धोने वाला लिक्विड साबुन और पानी मिलाकर जुराबों को लगभग 20 मिनट डुबा कर रखिए और फिर सादे पानी से धोकर सुखा लीजिए.

डिटर्जेंट पाउडर 

आम डिटर्जेंट पाउडर का सही तरह से इस्तेमाल करके भी जुराबों को चमकाया जा सकता है. एक छोटी बाल्टी में हल्का गर्म पानी, नींबू का रस, डिटर्जेंट पाउडर और जुराब डालकर रख दीजिए. अब जुराबों को लेकर एक प्लास्टिक बैग में बंद करके रातभर ऐसे ही रखिए और सुबह धो लीजिए. आपको गंदगी गायब दिखेगी.

एस्पिरिन 

सिरदर्द में इस्तेमाल होने वाली एस्पिरिन की गोली को पानी में गलाकर जुराबों को भिगा लीजिए. कुछ मिनटों बाद जब सफेद जुराबों (Dirty White Socks) से गंदगी निकलती दिखे तो उन्हें पानी और डिटर्जेंट से धो लीजिए. मैल जमे सफेद जुराब साफ हो जाएंगे.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तैमूर ताइक्वांडो की ड्रेस में मां करीना और पापा सैफ के साथ आए नजर

More from LifestyleMore posts in Lifestyle »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mission News Theme by Compete Themes.