Press "Enter" to skip to content

6 चीजें जिन्हें कभी भी रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, उड़ जाएगी नींद और पाचन भी होगा सुस्त

6 चीजें जिन्हें कभी भी रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, उड़ जाएगी नींद और पाचन भी होगा सुस्त

Food That Avoid At Night: सोने से ठीक पहले भोजन करना वैसे भी बहुत हेल्दी आदत नहीं है. रात के खाने का आदर्श समय सोने से कम से कम तीन घंटे पहले है. सोने से ठीक पहले भोजन करना अच्छी नींद और अच्छे पाचन के लिए प्रभावी नुस्खा है. रात में आपके द्वारा खाए जाने वाले सभी फूड्स अनहेल्दी नहीं होते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आपको सोने से पहले बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. वे आगे एक कठिन रात का कारण हो सकते हैं. यहां 5 चीजों को लिस्टेड किया गया है जिन्हें आपको बिस्तर पर जाने से पहले कभी नहीं खाना चाहिए.

सोने से ठीक पहले कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए | What Should Not Be Eaten Just Before Bedtime

यह भी पढ़ें

1) चॉकलेट

रात के खाने के तुरंत बाद चॉकलेट का एक छोटा क्यूब हर किसी को पसंद होता है, लेकिन आपको सोने से ठीक पहले चॉकलेट खाने से बचना चाहिए. हाई शुगर कंटेंट और कैफीन आपको अच्छी नींद लेने से रोक सकते हैं. नतीजतन आप दिन भर सुस्त रहते हैं.

आपकी वो 8 गतलियां जो हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं! कहीं आप तो नहीं करते हैं इन्हीं को फॉलो

2) पिज्जा

कई लोगों का पिज्जा प्यार है, पिज्जा जिंदगी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिज्जा उन फूड्स में से एक है जिसे आपको सोने से पहले नहीं खाना चाहिए. पिज्जा में बहुत अधिक कैलोरी और ट्रांस फैट होता है जो रात भर आपके पेट में जमा रहता है जिससे आप लंबे समय तक परेशान रहते हैं.

3) फलों का रस

अगर आप रात के खाने के बजाय सिर्फ एक गिलास जूस पीते हैं तो ऐसा कभी मत करो! रात 9 बजे के बाद फलों के रस का आपके शरीर पर एसिडिक रिएक्शन होता है. वे देर रात को हार्ट बर्न भी पैदा कर सकते हैं.

4) शराब

शराब एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकती है. शराब पेट को अन्नप्रणाली से जोड़ने वाले वाल्वों को आराम देती है. नतीजतन शरीर उस भोजन को रखने में सक्षम नहीं है जहां यह एसिड रिफ्लक्स के कारण होता है.

इन 6 कारगर एक्सरसाइज से किसी भी उम्र की लेडीज घटा सकती हैं अपना वजन, फिट बॉडी पाने के लिए डेली करें

5) सोडा

सोडा पीने के बाद आप एसिड रिफ्लक्स महसूस कर सकते हैं. सोडा से ज्यादा अम्लीय कुछ भी नहीं है. सोडा के एसिड कार्बोनेशन के कारण वाल्व को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे पेट पर दबाव बढ़ जाता है.

6) रात में न खाएं फल

फल खाने का सह समय सुबह माना जाता है. फलों में प्राकृतिक शुगर होती है। इसे खाने से डायजेशन में दिक्कत आ सकती है. इसलिए रात में फल खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

More from HealthMore posts in Health »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mission News Theme by Compete Themes.