Press "Enter" to skip to content

Ray Dalio ने Gold को Bitcoin से बताया बेहतर!

Ray Dalio ने Gold को Bitcoin से बताया बेहतर!

बिटकॉइन की पिछले 10 वर्षों की परफॉर्मेंस ने निवेशकों को किया है प्रभावित

खास बातें

  • 72 वर्षीय रे ने इंटरव्यू में कहा- डिजिटल एसेट्स के साथ कई समस्याएं हैं।
  • इनके ट्रांजैक्शन को ट्रेस किया जा सकता है, इसलिए प्राइवेसी भी है समस्या।
  • वैकल्पिक मुद्रा के लिहाज से डिजिटल एसेट्स काफी जोखिम भरे हैं।

Bridgewater Associates के फाउंडर Ray Dalio ने इनवेस्टमेंट एसेट के रूप में बिटकॉइन (Bitcoin) को सोने (Gold) से अच्छा नहीं कहा है. वो इसे सोने की तुलना में कमतर आंकते हैं. रे डेलियो ने हाल ही में एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल एसेट्स की क्षमता के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि वो डिजिटल एसेट जैसे, बिटकॉइन की पिछले 10 वर्षों की परफॉर्मेंस से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं. 

Economic Times को दिए एक इंटरव्यू में रे ने कहा कि बिटकॉइन की सीमित सप्लाई इसे इन्फ्लेशन से बचाव के लिए वैश्विक रूप से मान्य एसेट जैसे, गोल्ड के समान खड़ा करता है. लेकिन, उन्होंने ये भी कहा कि बैंक बिटकॉइन को एक रिजर्व एसेट के रूप में अपनाती नहीं हैं. इसके लिए प्राइवेसी और बैन जैसी कई समस्याएँ हैं. 

72 वर्षीय रे ने इंटरव्यू में कहा, “डिजिटल एसेट्स के साथ कई समस्याएं हैं. इनके ट्रांजैक्शन को ट्रेस किया जा सकता है इसलिए प्राइवेसी भी इनके साथ एक समस्या है. इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है, शट डाउन किया जा सकता है या गैर कानूनी भी घोषित किया जा सकता है. इसलिए वैकल्पिक मुद्रा के लिहाज से ये काफी जोखिम भरे हैं. मुझे नहीं लगता कि सेंट्रल बैंक इन्हें रिजर्व के रूप में रख सकती है.”

Ray Dalio मानते हैं कि निवेशकों के पास बिटकॉइन जैसे डिजिटल एसेट होने चाहिएं, लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सोना इससे कहीं ज्यादा बेहतर साबित होता है. रे ने कहा कि बिटकॉइन की कुल मार्केट वैल्यू माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) से कम है, जो इसे मनी स्टोरेज के लिए सोने की तुलना में कम आकर्षक बनाता है. डेलियो ने क्रिप्टोकरेंसी की पिछले 10 सालों की जबरदस्त परफॉर्मेंस से भी इनकार नहीं किया. 

Bridgewater Associates के फाउंडर और अरबपति Ray Dalio मानते हैं कि ग्लोबल इकोनॉमी बदल रही है और निवेशकों के लिए यह अच्छा मौका है कि वे निवेश के लिए नए-नए मौके तलाशें और नए विकल्पों में निवेश करें. हर निवेशक के पास क्रिप्टो, गोल्ड और दूसरे पारंपरिक एसेट्स में निवेश होना चाहिए. यह उन्हें इनफ्लेशन के खिलाफ मजबूत बनाता है. 

यह भी पढ़ें

More from CryptocurrencyMore posts in Cryptocurrency »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mission News Theme by Compete Themes.